अंतरिक्ष से पृथ्वी

अंतरिक्ष से पृथ्वी कैसी दिखती है? देखिये इन 6 तस्वीरों को

अंतरिक्ष से पृथ्वी कैसी दिखती है?

सुन्दर प्यारा और दुर्लभ हमारा घर, हमारा ग्रह पृथ्वी ! वो लोग बेहद खुशनसीब हैं जिन्होंने हमारे ग्रह की खूबसूरती को अंतरिक्ष में जाकर निहारा है ! लेकिन क्या आप जानते हो कि अंतरिक्ष से पृथ्वी कैसी दिखती है? हम लोग इतने लकी तो नहीं किअंतरिक्ष में अपने इस ग्रह की खूबसूरती को निहार पाएं ! लेकिन में धन्यबाद करता हूँ आज की इस तकनीक का जो हम घर बैठे ही पृथ्वी की सुंदरता को अंतरिक्ष की गहराई से निहार सकते हैं ! तो चलिए अंतरिक्ष की गहराई में खोते हैं और देखते हैं की हमारा ग्रह कितना सुन्दर और आकर्षित लगता है !

तो चलिए अंतरिक्ष की गहराई से देखते हैं कि अंतरिक्ष से पृथ्वी कैसी दिखती है?

From International Space Station
( अंतरिक्ष से पृथ्वी कैसी दिखती है )

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन अभी तक मानव जाती की सबसे बढ़ी उपलब्धि रही है ! आर्टिफिसियल सॅटॅलाइट पृथ्वी की सतह से 408 किलोमीटर ऊपर पृथ्वी के ऑर्बिट में 17000 मील/घन्टे की रफ़्तार से चक्कर लगा रही है ! और साल 2000 से लेकर अभी तक इसमें 200 लोग जा चुके हैं ! जिनमें भारत की कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स भी शामिल हैं ! ये स्पेस स्टेशन 24 घन्टे में पृथ्वी के 16 चक्कर लगाता है ! इस समय आप अपनी स्क्रीन पर जो तस्वीर देख रहे हो ये इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से ली गई तस्वीर है जो कि ऊपर से पृथ्वी की खूबसूरती को दिखता है !

From Moon
( अंतरिक्ष से पृथ्वी कैसी दिखती है )

चाँद हमारे ग्रह का इकलोता नेचुरल सॅटॅलाइट है जो पृथ्वी से 3,84,400 किलोमीटर दूर है ! रात के अंधेरें में टिम टिमाते तारों के बीच चाँद की खूबसूरती देखते ही बनती है ! लेकिन पृथ्वी के खूबसूरत चाँद की यात्रा अभी तक सिर्फ 12 लोगो ने ही की है ! वैसे तो चाँद से पृथ्वी की बहुत सारी तस्वीरें ली गई हैं ! लेकिन 1972 में अपोलो 17 की टीम द्वारा ली गई तस्वीर अभी तक की सबसे फेमस तस्वीर है ! जो अभी आप अपनी स्क्रीन पर देख रहे हो ! इस फोटो को ब्लू मार्बल नाम दिया गया है !

इससे पहले 1968 में पहले मानव मिशन अपोलो के दौरान पृथ्वी की ली गई तस्वीर बेहद प्रचलित रही जो कि अभी आप अपनी स्क्रीन पर देख रहे हैं ! इस फोटो का “अर्थराइज” नाम दिया गया !

From Mars
( अंतरिक्ष से पृथ्वी कैसी दिखती है? )

मंगल ग्रह वैज्ञानिको के लिए शुरू से ही आकर्षित ग्रह रहा है ! 1960 से अब तक वैज्ञानिक इस ग्रह पर सॅटॅलाइट भेजते आ रहे हैं ! वैज्ञानिक भविष्य में मंगल ग्रह को टेराफॉम कर उस पर मानव बस्ती बसाने की योजना बना रहे हैं ! पृथ्वी का ये पड़ोसी लाल ग्रह हमसें 54.6 मिलियन किलोमीटर दूर है ! आप अपनी स्क्रीन पर जो तस्वीर देख रहे हो ये मंगल ग्रह से ली गई पहली ऐसी तस्वीर है जिसमें चाँद और पृथ्वी दोनों एक साथ नजर आ रहे हैं ! इस तस्वीर को 2003 में लिया गया था !

From Saturn
( अंतरिक्ष से पृथ्वी कैसी दिखती है )

शनि ग्रह अपने सौर मण्डल का एक खूबसूरत गैसीय प्लेनेट है ! शनि ग्रह की खूबसूरती इसके चारों ओर बने रिंग्स की वजह से है ! शनि ग्रह हमसे 1.2 बिलियन किलोमीटर दूर है ! और पृथ्वी से शनि ग्रह तक की इस दूरी को ट्रैवल कर अभी तक शनिग्रह तक सिर्फ चार स्पेस क्राफ्ट पहुंचे हैं ! जिनके द्वारा हमें शनि ग्रह और इसके चंद्रमाओं के बारे में काफी जानकारी मिली है ! शनि ग्रह के इन चार मिशनों में केसिनी मिशन एक फेमस मिशन रहा है ! 2017 में केसिनी स्पेस क्राफ्ट शनि ग्रह में समा गया ! लेकिन केसिनी स्पेस क्राफ्ट जब तक शनि ग्रह की सतह से टकराता तब तक ये पृथ्वी पर बहुत सी जानकारी भेज चुका था ! जो कि वैज्ञानिकों के लिए सैटर्न के अगले मिशन के लिए बेहद लाभकारी रहेंगी ! 2013 में केसिनी ने एक रेयर फोटो कैप्चर की जो अभी आप अपनी स्क्रीन पर देख रहे हैं ! जिसमें शनि ग्रह की डार्क साइड के साथ शनि ग्रह की सुन्दर रिंग नजर आ रही हैं और इसी फ्रेम में एक डॉट के समान हमारा नीला ग्रह भी नजर आ रहा है !

From Voyager Spacecraft
( अंतरिक्ष से पृथ्वी कैसी दिखती है )

1977 में दो जुड़वाँ अंतरिक्ष यानो वायेजर 1 और वायेजर 2 को लांच किया गया था ! जिनका उद्देश्य था अपने सौर मण्डल के गैसीय ग्रहों का अध्ययन करना ! वायेजर स्पेस क्राफ्ट्स पृथ्वी पर ढेर सारी इनफार्मेशन भेज चुके हैं ! और ये मिशन अभी भी कार्यरत है ! वायेजर स्पेस क्राफ्ट्स अपने सौर मण्डल की सीमा को पार कर सुदूर अंतरिक्ष में प्रवेश कर चुके हैं ! और वायेजर स्पेस क्राफ्ट वो पहले मानव निर्मित स्पेस क्राफ्ट हैं जो पृथ्वी से सबसे ज्यादा दूर हैं ! लेकिन जब तक वायेजर 1 अपने सोलर सिस्टम की सीमा को पार करता तब इसके कैमरे को पृथ्वी की तरफ एक आखिरी बार मोड़ा गया ! और इसने पृथ्वी कि एक आख़िरी फोटो ली जो किअभी आप अपनी स्क्रीन पर देख रहे हैं ! पृथ्वी की ये फोटो अभी तक की सबसे ज्यादा दूर से ली गई फोटो है ! पृथ्वी की ये फोटो 3.75 बिलियन मील दूर से ली गई है ! हालाँकि इस फोटो में हम पृथ्वी की खूबसूरती को नहीं देख पा रहे हैं ! लेकिन पृथ्वी की ये डॉट समान पिक्चर हमें बताती है ! कि इस विशालकाय यूनिवर्स में हमारा अस्तित्व क्या है?

तो कैसा लगा आपको पृथ्वी का इस अंतरिक्ष में अस्तित्व? इस ब्रह्माण्ड में सच में हमारा अस्तित्व ना के बराबर हैं ! मुझे उम्मीद हैं कि आपको ये पोस्ट अंतरिक्ष से पृथ्वी कैसी दिखती है? जरूर पसंद आई होगी !

Share with your friends
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *