एस्टेरोइड एपोफिस जो पृथ्वी से 2029 में टकरा सकता है

करोडो साल पहले अंतरिक्ष में भटकता हुआ एक एस्टेरोइड जब पृथ्वी से टकराया तो इसने डायनासोर की पृथ्वी पर सालो से राज कर रही सम्पूर्ण प्रजाति को पल भर में नष्ट कर दिया ! ऐसा पहली बार नहीं था कि कोई इतना बड़ा एस्ट्रोइड पृथ्वी से टकराया हो ! पृथ्वी ने अपने अतीत में एस्टेरोइड की ना जाने कितनी भीषण टक्करों का सामना किया है !

खैर हम पृथ्वी के अतीत को छोड़ अगर इसके भविष्य की ओर नजर डालें तो हम इस बात को नजर अंदाज नहीं कर सकते कि अब भविष्य में पृथ्वी से कोई एस्टेरोइड ना टकरायें ! दिसंबर 2004, जब हम अपने घरों में आंनद पूर्वक सो रहे थे ! उस समय वैज्ञानिको ने एक एस्टेरोइड को डिटेक्ट किया जो कि पृथ्वी के बेहद नजदीक से गुजरा ! उस एस्टेरोइड का नाम था 99942 अपोफिस !

जब वैज्ञानिकों ने इस एस्टेरोइड के पाथ को ऑब्ज़र्व किया तो वैज्ञानिकों के सामने एक डरावना सच था ! वैज्ञानिकों के ऑब्जरवेशन के मुताविक यही एपोफ़िस एस्टेरोइड 13 अप्रैल 2029 को पृथ्वी के ग्रेविटेशनल की हॉल से गुजरेगा ! ग्रैविटेशनल की हॉल किसी भी ग्रह का 800 मीटर का वो दायरा होता है जहॉं से अगर कोई एस्टेरोइड गुजरता है तो उस ग्रह की ग्रेविटी की वजह से एस्टेरोइड का पाथ बदल जाता है ! और एस्टेरोइड की उस ग्रह से टकराने की सम्भावना बाद जाती है !

वैज्ञानिकों के अनुसार 13 अप्रैल 2029 को एपोफ़िस एस्टेरोइड पृथ्वी की कक्षा में चक्कर लगा रही सेटलाइट्स के नीचे से गुजरेगा जिसको हम बिना किसी यन्त्र के अपनी आँखों से देख पाएंगे ! वैज्ञानिकों के मुताविक ग्रेविटेशनल की हॉल से गुजरते वक्त अगर इस एस्टेरोइड का पाथ बदलता है तो ये निश्चित रूप से पृथ्वी से टकरायेगा ! जो कि पृथ्वी से जीवन का नामु निसान मिटा सकता है !

अगर 2029 को ये एस्टेरोइड पृथ्वी को मिस करता है तो इसके ठीक 7 साल बाद यानी 2036 में ये फिर से पृथ्वी के ग्रेविटेशनल की हॉल से गुजरेगा और उस समय भी इसके पृथ्वी से टकराने की प्रभल सम्भावना रहेगी !

Share with your friends
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *