1 अरब साल बाद पृथ्वी ऐसी होगी, पूरा पढ़िए

1 अरब साल बाद पृथ्वी

1 अरब साल बाद पृथ्वी : गुजरे हुए 4.5 अरब सालो में पृथ्वी पर बहुत से बदलाब आये हैं ! चाहे बात करें पृथ्वी के बनने के उस दौर की जब ये एक आग का गोला थी या बात करें उस दौर की जब पृथ्वी ने कॉमेंट्स और एस्ट्रोइड की भीषण टककरों का सामना किया था ! या बात करें उस दौर की जब पृथ्वी ने जीवन के उस पहले बीज को अपने ऊपर सजोया था या बात करें उस दौर की जब पृथ्वी पर विशालकाय डायनासोर का राज था ! या बात करें हमारे इस वर्तमान दौर की जिसमे इंसानो ने पृथ्वी पर अपना वर्चस्व बनाये रखा था ! इतिहास गवा है कि पृथ्वी हमेसा से एक जैसी नहीं रही है !

समय के साथ पृथ्वी हर बार अपने रूप को बदलती आ रही है और पृथ्वी पर ऐसे ही बदलाब भविष्य में भी जारी रहेंगे ! तो आइये मैं और आप मिलकर एक कल्पना करते हैं और अभी से एक अरब साल बाद पृथ्वी पर कैसा बदलाब आने वाला है उसकी एक झलक देखने की कोशिश करते हैं ! तो चलिए अपने कल्पना के सागर में डूबते हैं और अभी से एक 1 अरब साल बाद पृथ्वी पर एक दिन बिता कर आते हैं !

भविष्य में आपका स्वागत है ! आप पृथ्वी के उस दौर में हो जहॉं दिन रात 24 घण्टे के नहीं बल्कि 29 घण्टे के हैं ! क्योंकि समय के गुजरते पृथ्वी पर अपने अक्ष पर रोटेशन धीमा हो गया है ! इस लिए दिन और रात 24 से बढ़कर 29 घण्टे के हो गए हैं ! अगर आप पृथ्वी को अंतिरिक्ष से देखोगे तो आप को पृथ्वी में बहुत बड़ा बदलाब नजर आयेगा समय के चलते इन एक अरब सालों में पृथ्वी पर समुद्रों का पानी पूरी तरह से सूख चुका है ! और पृथ्वी पर चारों ओर पानी की एक बून्द तक नहीं बची ! अब पृथ्वी पर केवल विशाल काय गहरे गड्डे नजर आ रहे हैं !

जब आप पृथ्वी पर लैंड करोगे तो आपको लगेगा कि आप किसी दूसरे ग्रह पर पहुंच गये हो ! आपको इस समय स्पेस सूट की जरुरत है जो पृथ्वी के इस भीषड़ तापमान को सहन कर पाये ! इन 1 अरब साल बाद पृथ्वी की ऑक्सीजन पूरी तरह से ख़त्म हो चुकी है ! इसलिए आप को स्वास लेने के लिए ऑक्सीजन टैंक की जरुरत पड़ेगी ! पृथ्वी पर इस समय जीवन का नामु निसान मिट चुका है ! इस समय आसमान में देखने पर आसमान नीला नजर नहीं आ रहा बल्कि आसमान ग्रे और ब्राउन नजर आ रहा है !

आसमान में सूर्य बेहद चमकीला नजर आ रहा है ! जिसको डारेक्टली देखने पर आप अन्धे भी हो सकते हो ! जमीन पूरी तरह से सूखी और बन्जर हो चुकी है जो की ग्रे और ब्राउन नजर आ रही है ! रात के समय आसमान में देखने पर चाँद पहले से छोटा नजर आ रहा है ! क्योंकि इन एक अरब सालों में चाँद पृथ्वी से दूर जा चुका है पृथ्वी पर एक अरब साल पहले जो मानव जाती राज कर रही थी ! वो या तो किसी अन्य तारा मंडल के किसी ग्रह पर जाकर बस चुकी है ! या फिर पृथ्वी से मानव जाती का भी बजूद ख़त्म हो चुका है !

दोस्तों समय का नाम ही बदलाव है ! जो कल नहीं था वो आज है ! और जो आज है उसका अन्त भी निश्चित होगा ! हमारी पृथ्वी हमेशा ऐसी ही नहीं रहने वाली इसका अन्त भी निश्चित है लेकिन प्रकृति कभी भी अन्याय नहीं करती ! ये हमेशा अपने आप को बेलेन्स बनाकर रखती है ! आज भी नये ग्रहों और तारों का बनना जारी है ! जहॉं एक ग्रह से जीवन समाप्त होगा वही दूसरे ग्रह पर शुरू होगा ! यही बदलाब की प्रक्रिया है !

तो चलिए अपने एक कल्पना के सागर से बहार निकलते हैं और अपने वर्तमान में लौट चलते हैं !

मुझे उम्मीद है की आपको ये परिकल्पना 1 अरब साल बाद पृथ्वी पसंद आई होगी ! अगर ऐसा है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें !

Share with your friends
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *