Earth From Space | देखिये इन 5 तस्वीरों को

Earth From Space अंतरिक्ष से पृथ्वी कैसी दिखती है?

Earth From Space : सुन्दर प्यारा और दुर्लभ हमारा घर, हमारा ग्रह पृथ्वी ! वो लोग बेहद खुशनसीब हैं जिन्होंने हमारे Planet की खूबसूरती को Space में जाकर निहारा है ! लेकिन क्या आप जानते हो कि Space से Earth कैसी दिखती है? हम लोग इतने लकी तो नहीं कि Space में अपने इस Planet की खूबसूरती को निहार पाएं ! लेकिन में धन्यबाद करता हूँ आज की इस तकनीक का जो हम घर बैठे ही Earth की सुंदरता को अंतरिक्ष की गहराई से निहार सकते हैं ! तो चलिए Space की गहराई में खोते हैं और देखते हैं की हमारा Planet कितना सुन्दर और आकर्षित लगता है !

तो चलिए अंतरिक्ष की गहराई से देखते हैं कि Earth From Space कैसी दिखती है?

Earth From International Space Station

International Space Station अभी तक मानव जाती की सबसे बढ़ी उपलब्धि रही है ! artificial satellite Earth की सतह से 408 किलोमीटर ऊपर Earth के ऑर्बिट में 17000 मील/घन्टे की रफ़्तार से चक्कर लगा रही है ! और साल 2000 से लेकर अभी तक इसमें 200 लोग जा चुके हैं ! जिनमें भारत की कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स भी शामिल हैं ! ये Space Station 24 घन्टे में पृथ्वी के 16 चक्कर लगाता है ! इस समय आप अपनी स्क्रीन पर जो तस्वीर देख रहे हो ये International Space Station से ली गई तस्वीर है जो कि ऊपर से Earth की खूबसूरती को दिखता है !

earth from space

Earth From Moon

Moon हमारे ग्रह का इकलोता natural satellite है जो पृथ्वी से 3,84,400 किलोमीटर दूर है ! रात के अंधेरें में टिम टिमाते तारों के बीच Moon की खूबसूरती देखते ही बनती है ! लेकिन Earth के खूबसूरत Moon की यात्रा अभी तक सिर्फ 12 लोगो ने ही की है ! वैसे तो Moon से Earth की बहुत सारी तस्वीरें ली गई हैं ! लेकिन 1972 में अपोलो 17 की टीम द्वारा ली गई तस्वीर अभी तक की सबसे फेमस तस्वीर है ! जो अभी आप अपनी स्क्रीन पर देख रहे हो ! इस फोटो को ब्लू मार्बल नाम दिया गया है !

earth from space

इससे पहले 1968 में पहले मानव मिशन अपोलो के दौरान पृथ्वी की ली गई तस्वीर बेहद प्रचलित रही जो कि अभी आप अपनी स्क्रीन पर देख रहे हैं ! इस फोटो का “Earthrise” नाम दिया गया !

Earth From Mars

Mars Planet वैज्ञानिको के लिए शुरू से ही आकर्षित ग्रह रहा है ! 1960 से अब तक वैज्ञानिक इस Planet पर Satellite भेजते आ रहे हैं ! वैज्ञानिक भविष्य में Mars Planet को टेराफॉम कर उस पर मानव बस्ती बसाने की योजना बना रहे हैं ! Earth का ये पड़ोसी Red Planet हमसें 54.6 मिलियन किलोमीटर दूर है ! आप अपनी स्क्रीन पर जो तस्वीर देख रहे हो ये Mars Planet से ली गई पहली ऐसी तस्वीर है जिसमें Moon और Earth दोनों एक साथ नजर आ रहे हैं ! इस तस्वीर को 2003 में लिया गया था !

earth from space

Earth From Saturn

Saturn Planet अपने Solar System का एक खूबसूरत गैसीय Planet है ! Saturn की खूबसूरती इसके चारों ओर बने Rings की वजह से है ! Saturn हमसे 1.2 बिलियन किलोमीटर दूर है ! और Earth से Saturn Planet तक की इस दूरी को ट्रैवल कर अभी तक Saturn तक सिर्फ चार स्पेस क्राफ्ट पहुंचे हैं ! जिनके द्वारा हमें Saturn और इसके चंद्रमाओं के बारे में काफी जानकारी मिली है ! Saturn के इन चार मिशनों में केसिनी मिशन एक फेमस मिशन रहा है ! 2017 में केसिनी स्पेस क्राफ्ट शनि ग्रह में समा गया ! लेकिन केसिनी स्पेस क्राफ्ट जब तक Saturn Planet की सतह से टकराता तब तक ये पृथ्वी पर बहुत सी जानकारी भेज चुका था ! जो कि वैज्ञानिकों के लिए Saturn के अगले मिशन के लिए बेहद लाभकारी रहेंगी ! 2013 में केसिनी ने एक रेयर फोटो कैप्चर की जो अभी आप अपनी स्क्रीन पर देख रहे हैं ! जिसमें Saturn Planet की डार्क साइड के साथ Saturn Planet की सुन्दर रिंग नजर आ रही हैं और इसी फ्रेम में एक डॉट के समान हमारा नीला ग्रह भी नजर आ रहा है !

earth from saturn

Earth From Voyager

1977 में दो जुड़वाँ अंतरिक्ष यानो वायेजर 1 और वायेजर 2 को लांच किया गया था ! जिनका उद्देश्य था अपने सौर मण्डल के गैसीय ग्रहों का अध्ययन करना ! वायेजर स्पेस क्राफ्ट्स पृथ्वी पर ढेर सारी इनफार्मेशन भेज चुके हैं ! और ये मिशन अभी भी कार्यरत है ! वायेजर स्पेस क्राफ्ट्स अपने सौर मण्डल की सीमा को पार कर सुदूर अंतरिक्ष में प्रवेश कर चुके हैं ! और वायेजर स्पेस क्राफ्ट वो पहले मानव निर्मित स्पेस क्राफ्ट हैं जो पृथ्वी से सबसे ज्यादा दूर हैं ! लेकिन जब तक वायेजर 1 अपने सोलर सिस्टम की सीमा को पार करता तब इसके कैमरे को पृथ्वी की तरफ एक आखिरी बार मोड़ा गया ! और इसने पृथ्वी कि एक आख़िरी फोटो ली जो किअभी आप अपनी स्क्रीन पर देख रहे हैं ! पृथ्वी की ये फोटो अभी तक की सबसे ज्यादा दूर से ली गई फोटो है ! पृथ्वी की ये फोटो 3.75 बिलियन मील दूर से ली गई है ! हालाँकि इस फोटो में हम पृथ्वी की खूबसूरती को नहीं देख पा रहे हैं ! लेकिन पृथ्वी की ये डॉट समान पिक्चर हमें बताती है ! कि इस विशालकाय यूनिवर्स में हमारा अस्तित्व क्या है?

earth from space

तो कैसा लगा आपको पृथ्वी का इस अंतरिक्ष में अस्तित्व? इस ब्रह्माण्ड में सच में हमारा अस्तित्व ना के बराबर हैं ! मुझे उम्मीद हैं कि आपको ये पोस्ट अंतरिक्ष से पृथ्वी कैसी दिखती है? जरूर पसंद आई होगी !

Share with your friends
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *