What if Earth Oxygen Lost | क्या होगा अगर ऑक्सीजन खतम हो जाए

If Earth Oxygen Lost for 1 Minute

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर सिर्फ 1 मिनट के लिए धरती की सारी ऑक्सीजन एक साथ खत्म हो जाए ( Earth Oxygen Lost ) तो क्या होगा ? वैसे ऐसा होगा तो नहीं लेकिन Imagin कीजिए कि सिर्फ 1 मिनट के लिए धरती की सारी ऑक्सीजन गायब हो जाए तो क्या होगा ? आइये जानते हैं !

जैसे ही ऑक्सीजन खत्म होगी तो हम सबको घुटन महसूस होने लगेगी ! हमारा दिमाग काम करना बंद कर देगा ! ऐसा इसलिए होगा क्योंकि हमारी बॉडी में जितने भी cells हैं उन सब को जिंदा रहने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है ! भले ही हम 1 मिनट के लिए अपनी श्वास रोग हैं लेकिन फिर भी हमारी बॉडी 1 मिनट के लिए ऑक्सीजन की कमी को सहन नहीं कर पाएगी !

अगर ऑक्सीजन खत्म होती है तो Ozone Layer भी खत्म हो जाएगी जिसकी वजह से पृथ्वी पर Solar radiation बढ़ जाएगी और सोलर रेडिएशन की वजह से हमारी Skin जलने लगेगी !

Oxygen नहीं रहेगी तो आसमान दिन में भी काला दिखाई देने लगेगा और पृथ्वी पर अंधेरा छाने लगेगा ! ऐसा इसलिए होगा क्योंकि Atmosphere में जो पार्टिकल्स मौजूद होंगे वह ब्लू लाइट को बिखेर देंगे !

ऑक्सीजन खत्म होने पर 21 परसेंट दबाव कम हो जाएगा जिसकी वजह से सर दर्द होने लगेगा और कान से खून आने के Chances बढ़ जाएंगे !

ऑक्सीजन नहीं रहेगी तो कोई भी ईंधन नहीं जल पाएगा जिसकी वजह से हवा में उड़ रहे एयरप्लेन के इंजन काम करना बंद कर देंगे और अन्य वाहन भी इसका शिकार होंगे !

बिना ऑक्सीजन के मेटल की चीजें टूट कर बिखरने लगेगी और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस टूट कर बिखर जाएंगी क्योंकि Oxydization की वजह से मेटल जुड़ा रहता है !

पृथ्वी की Crust 45 परसेंट ऑक्सीजन से मिलकर बनी है जैसे ही ऑक्सीजन खत्म होगी तो पृथ्वी की crust टूटने लगेगी जिसकी वजह से चारों ओर भूकंप आने लगेगा और मजबूत से मजबूत बिल्डिंग भी टूट कर बिखर जाएंगी !

हमारी बॉडी में लगभग 60% पानी होता है अब यह तो आपको पता ही होगा कि पानी दो हाइड्रोजन एटम और एक ऑक्सीजन एटम से बना होता है ! अगर ऑक्सीजन खत्म होती है तो हमारी बॉडी का पानी खत्म हो जाएगा और हमारे शरीर में सिर्फ हड्डियां बची रह जाएंगी !

बिना ऑक्सीजन के समुद्रों का पानी हाइड्रोजन में बदल जाएगा और हाइड्रोजन सबसे हल्की गैस होने की वजह से आसमान में चली जाएगी और बिना ओजोन लेयर के यह अंतरिक्ष में ही चली जाएगी और वहां से कभी भी वापस लौटकर नहीं आएगी !

If Earth lost oxygen for 1 minute: सिर्फ 1 मिनट में ही ऑक्सीजन के ना होने से पृथ्वी पर जीवन खत्म हो जाएगा ! जब 1 मिनट बाद ऑक्सीजन वापस आएगी तब तक सब कुछ समाप्त हो चुका होगा ! भले ही 1 मिनट बाद ओजोन लेयर फिर से बन जाए लेकिन पृथ्वी पर पानी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा क्योंकि बिना हाइड्रोजन के पानी नहीं बन सकता और हाइड्रोजन पहले ही धरती को अलविदा कह चुकी है !

Share with your friends
  • 2
  •  
  •  
  •  
  •  
    2
    Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *