क्या होगा अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे

What will happen if the earth stops rotating on its axis for 40 seconds in Hindi

What would happen if the earth stopped spinning for 40 seconds

क्या होगा अगर पृथ्वी सिर्फ 40 सेकंड के लिए अपने अक्ष पर घूमना बंद कर दे ( What if Earth stopped spinning ) और 40 सेकंड बाद फिर से अपनी नोर्मल स्पीड पर घूमने लगे! आइये जानते हैं !

पृथ्वी पश्चिम से पूर्व दिशा की ओर घूम रही है ओर भूमध्य रेखा पर इसकी रफ़्तार 1670 KM/H है ! अगर पृथ्वी अचानक से घूमना बंद करती है तो धरती की भूमध्य रेखा पर मौजूद सभी चीजें 1670 KM/H की रफ़्तार से पूर्व दिशा की ओर उड़ने लगेंगी ओर पृथ्वी के घूमना बंद होने के बाद भी इसका वायुमंडल 1670 KM/H की रफ़्तार से फिर भी घूमता रहेगा ! ये बिल्कुल वैसा ही होगा जैसे किसी तेज रफ़्तार से चलती हुई गाडी में ब्रेक लगाने पर हम आगे कि ओर धक्का महसूस करते हैं ! पृथ्वी के घूमना बंद होने पर हम सभी 1670 KM/H की रफ़्तार से हम हवा में उड़ रहे होंगे ! अगर देखा जाए तो ये स्पीड बहुत ज्यादा है लेकिन इतनी भी ज्यादा नहीं है कि हम अंतरिक्ष में चले जाएँ !

अभी पृथ्वी का आकर इसके घूमने की वजह से Perfect spherical नहीं है लेकिन जैसे ही ये घूमना बंद करेगी तो पृथ्वी परफेक्ट स्फेरिकल शेप में आ जाएगी जिसकी वजह से समुद्रों का पानी हरेक जगह पर बराबर मात्रा में बटने लगेगा जिसकी वजह से उत्तरीय ओर दक्षणीय दोनों ध्रुव पानी में डूब जाएंगे ! पृथ्वी की भूमध्य रेखा पर भयंकर सुनामी आएगी जिसकी वजह से सभी तटवर्तीय इलाके पानी में डूब जाएंगे !

पृथ्वी पर आयी इस आपदा से एयरप्लेन में यात्रा करने वाले लोग भी नहीं बच पाएंगे क्योंकि atmosphere के घूमने की वजह से उनको शक्तिशाली हवाओं का सामना करना पड़ेगा !
सिर्फ 40 सेकंड के लिए आई ये आपदा पृथ्वी पर सबकुछ तहस नहस कर देगी !
जब पृथ्वी 40 सेकंड बाद फिर से घूमना शुरू करेगी तो फिर से समुद्रो का पानी अपनी पुरानी स्थिति में आ जाएगा ! जो इलाके पानी में डूबे थे वो फिर से सूख जाएंगे और उत्तरीय और दक्षिणीय ध्रुवों से पानी फिर से उठ जाएगा ! पृथ्वी पर चारों ओर मलबा बिखरा दिखाई देगा ! सभी घर और पेड़ पौधे टूट चुके होंगे ! अगर उस समय इस भयंकर आपदा से By Chance कोई बच भी गया तो वो पीने वाले पानी की तलाश में मर जाएगा क्योंकि समुद्रों का पानी जमीन पर आ जाने की वजह से पीने वाला पानी दूषित हो चुका होगा !
तो दोस्तों अभी आपने 40 सेकंड ;लम्बे दिन को अनुभव किया ! कैसा रहा आपका अनुभव?

What if earth stop spinning

Share with your friends
  • 7
  •  
  •  
  •  
    7
    Shares

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *