Is there life in other galaxies in Hindi

The Great Filter Theory and Fermi Paradox: Why we haven’t met any aliens yet

The Great Filter and Fermi Paradox: जब भी हम रात के अँधेरे में आसमान में चमकते हुए तारों को देखते हैं तो दिमाग में एक ही खयाल आता है कि क्या हम इस ब्रह्माण्ड में अकेले हैं? या हम जैसी ही कोई सभ्यता ( Aliens ) कहीं किसी दूसरे ग्रह पर मौजूद है ! लगभग 90 बिलियन प्रकाश वर्ष में फैले इस Observable Universe में 100 बिलियन से ज्यादा आकाश गंगाएं मौजूद हैं और हरेक आकाश गंगा में 100 से 1000 बिलियन सितारे मौजूद हैं ! अब हम सिर्फ अपनी आकाश गंगा मंदाकिनी को ही देखें तो इसमें लगभग 100 बिलियन से ज्यादा सितारे मौजूद हैं अब मान लो कि इन 100 बिलियन सितारों में से सिर्फ 1% तारों के पास Habitable ग्रह मौजूद हैं ! इस हिसाब से अपनी आकाश गंगा में ही केवल 1 बिलियन से ज्यादा habitable ग्रह मौजूद होंगे ! अब मान लिया जाए कि इन 1 बिलियन habitable ग्रहों में से सिर्फ 1% ग्रहों पर ही जीवन मौजूद है तब भी अपनी गैलेक्सी में 10 मिलियन ऐसे ग्रह होंगे जिन पर जीवन होगा ! ड्रेक समीकरण के हिसाब से हमारी आकाश गंगा में 40 बिलियन ग्रह ऐसे है जिन पर जीवन हो सकता है !

अब सोचने वाली बात तो ये है कि अभी तक हम सिर्फ अपनी छोटी सी आकाश गंगा मंदाकिनी की ही बात कर रहे थे ! इस सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड में 100 बिलियन से ज्यादा आकाश गंगाएं मौजूद हैं जिनमे कई बिलियन आकाश गंगाएं तो ऐसी हैं जो मिल्कीवे से भी कई गुना ज्यादा बड़ी हैं ! अब सवाल ये है कि इस ब्रह्माण्ड में एलियंस के होने की सम्भावना इतनी ज्यादा होते हुए भी हम अभी तक अकेले क्यों हैं? और हम इतने विकसित होने के बाद भी अभी तक एलियनों से क्यों नहीं मिले?
यही प्रश्न 1950 में एनरिको फर्मी ने उठाया था कि आखिर ब्रह्माण्ड में बुद्दिजीवियों ( aliens ) के होने की संभावना इतनी ज्यादा है तो हम अभी तक एलियंस के साथ किसी भी प्रकार का संपर्क क्यों नहीं बना पाए? और यही सवाल फर्मी पैराडॉक्स के नाम से जाना जाने लगा !

वैज्ञानिक किसी भी सभ्यता को उस सभ्यता की तरक्की के अनुसार तीन भागों में बांटते हैं Type-1 Civilization, Type-2 Civilization, और Type-3 Civilization,
Type-1 Civilization वो Civilization होती है जो तकनीकी तौर पर इतनी विकसित हो कि वो अपने सम्पूर्ण ग्रह की ऊर्जा का दोहन कर पाएं !
Type-2 Civilization वो Civilization होती है जिसकी तकनीक इतनी विकसित हो कि वो अपने पूरे Solar System की ऊर्जा का दोहन कर पाए !

और Type-3 Civilization वो Civilization होती है जो सम्पूर्ण आकाश गंगा की ऊर्जा का दोहन कर पाए ! और वो आकाश गंगा के एक छोर से दूसरे छोर तक यात्रा करने के काबिल हो ! अभी हम Type-1 Civilization बनने की ओर काफी तेजी से बढ़ रहे हैं !

13.7 बिलियन साल पहले इस ब्रह्माण्ड की शुरुआत हुई और लगभग 13.4 बिलियन साल पहले हमारी मंदाकिनी आकाश गंगा बनी ! उसके एक से दो बिलियन सालों के बाद Habitable Planets बनना शुरू हुए !
हमारी पृथ्वी केवल 4.5 बिलियन साल पुरानी है तो इस बात की बहुत ज्यादा संभावना है कि पास्ट में हमारी पृथ्वी के बनने से पहले दूसरे ग्रहों पर जीवन पहले ही पनप चुका हो ! और दूसरे ग्रहों पर मौजूद वो सभ्यताएं अभी तक Type 2 या Type 3 Civilization बन चुकी होंगी !

अब सवाल ये है कि अगर ब्रह्माण्ड में Type 2 या Type 3 Civilization मौजूद हैं तो उन्होंने अभी तक हमसे संपर्क क्यों नहीं किया या फिर वो एलियन सभ्यताएं अभी तक नष्ट हो चुकी हैं !

The Great Filter

The Great Filter Theory के अनुसार कोई भी सभ्यता कुछ हद तक ही तरक्की कर सकती है उससे ज्यादा तरक्की नहीं कर सकती क्योंकि आगे बढ़ती हुई सभ्यताओं को कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है जैसे प्राकृतिक आपदा या मानव निर्मित आपदा जैसे परमाणु युद्ध या अन्य कोई घटना !

ऐसी बढ़ाएं तेजी से विकास करती हुई सभ्यताओं को या तो पूरी तरह नष्ट कर देती हैं या फिर उस सभ्यता को तकनीकी तौर पर हजारों साल पीछे धकेल देती हैं जहां से उनको सबकुछ फिर से शुरू करना पड़ता है

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किसी भी सभ्यता का आधुनिक होना बाकी अन्य सभ्यताओं के लिए खतरा बन सकता है इस लिए सभी सभ्यताओं का कुछ काल के बाद ख़तम हो जाना प्राकृतिक है ! इस लिए शायद हमारे आस पास किसी भी नजदीकी ग्रह पर कोई भी एलियन सभ्यता बची ही नहीं जो हमसे संपर्क कर पाए या हम उनसे संपर्क कर पाएं !

अब यहां पर एक सवाल आता है कि अगर The Great Filter Theory वाकई में सही है तो हम Great Filter से अभी कितनी दूर हैं? आइये इसका जवाब जानते हैं !

किसी भी सभ्यता के लिए Great Filter कभी भी आ सकता है हमारे लिए Great Filter के आने के 4 Cases हैं !

CASE 1

हम पहले ही The Great Filter से गुजर चुके हैं ! अगर हम इतिहास में पीछे झांक कर देखें तो हमारी पृथ्वी पर तकनीकी तौर पर बेहद उन्नत सभ्यताएं पहले भी राज कर चुकी हैं जिनके सबूत हम आज भी देख सकते हैं जैसे मिश्र की सभ्यता, माया सभ्यता, सिंधु घाटी की सभ्यता, ग्रीस की सभ्यता आदि ! लेकिन The Great Filter की वजह से उन सभी सभ्यताओं का किसी ना किसी कारन से पतन हो गया और हमने अपनी सभ्यता की फिर से शुरुआत की है तो हम अभी सुरक्षित हैं क्योंकि हम अभी Great Filter से गुजरे हैं !

CASE 2

हो सकता है कि हम Great Filter के बेहद नजदीक पहुँच गए हों और आने वाले कुछ ही सालों में हम परमाणु युध्द लड़के अपने आप को नष्ट कर लें या फिर तकनीकी तौर पर हजारों साल पीछे चले जाएँ !

CASE 3

हो सकता है कि Great Filter अभी से सौ या हजारों सालों बाद आये क्योंकि हो सकता है कि अभी हम इतने विकसित  नहीं हुए हैं कि किसी दूसरे ग्रह की सभ्यता को जाकर नुकसान पहुंचा सकें !

CASE 4

हो सकता है कि Great Filter हमारे लिए काम ही ना करे और हम हमेशा ही ऐसे ही विकाश करते जाएँ और मानव जाती का विस्तार पूरी गैलक्सी में हो जाए और हम Type 3 Civilization बन जाए !

दोस्तों अब में आपसे पूछता हूँ कि हम अभी Great Filter से कितनी दूर हैं? और क्या हम कभी किसी एलियन सभ्यता से संपर्क कर पाएंगे?

How would be the future Earth 1000 years from now

Checkout Tech & Myths YouTube channel

Share with your friends
  •  
  •  
  •  
  •  

1 Comment

  • Hey! This is my 1st comment here so I just wanted to give a quick shout out and tell you I genuinely enjoy reading your blog posts. Can you suggest any other blogs/websites/forums that cover the same subjects? Thanks a lot!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *