पाई ( π ) का रहस्य | Secret of Pi Number in Hindi

Secret of Pi Number in Hindi

पाई का इतिहास हजारो साल पुराना है प्राचीनकल से ही हम इन्सान पाई का उपयोग करते आये है ! लेकिन क्या आप जानते है कि पाई क्या है ! और π का stephin Hawking और अलबर्ट आइंस्टाइन से क्या रिस्ता है ! Secret of Pi Number in Hindi

मैं जनता हूँ कि बहुत से लोग गणित को पसन्द नहीं करते तो मेरा यकीं मानिये कि इस वीडियो में हम केवल पाई के रहस्य जानेगे और math का तो बिलकुल भी उपयोग नहीं करेंगे !

दरअसल बात उस समय कीहै जब इंसानो ने पहले पहिये का आविष्कारकिया ! इंसानो ने पहिया तो बना लिया लेकिन वो गोल नहीं था ! इस वजह से जब वो लोग इधर उधर सामान के ले जाया करते तो उनके सामान के फैलने का डर बना रहता क्योकि पहिये गोल नहीं थे !
इसी तरह समय गुजरता रहा लेकिन वो कहते है ! ना किसी भी नईचीज का आविष्कार तब होता है जब हमें उसकी जरुरत होती है !
जैसे हजारो किलोमीटर दूर स्थित संबधियों से बात करने की जरूरत मासूस हुई तो Telephone का आविष्कार हुआ ! उजाले की जरुरत महसूस हुई तो Electricity का आविष्कार हुआ ! मतलब जब हमे कोई समस्या महसूस होती नहे तब उस समस्या से निजाद पाने के लिए हमारे दिमाग में नया idea जन्म लेता है और हो जाता है एक नया आविष्कार ! Secret of Pi Number in Hindi

इसी तरह जब पहिये का इतिहास आगे बढ़ता रहा और पहिया गोल होता गया तब लोगो ने जाना कि कोई पहिया पूरी तरह से तब गोल होता है ! जब उसकी परिधीऔर उसके Diameter का अनुपात एक Constant Number हो और चाहे circle छोटा हो या बड़ा हो लेकिन इस constant कि value हमेशा same रहती है ! और उस constant Number को नाम दिया π जिसको Greek भाषा में १६ वे Number पर मौजूद अक्षर से denot किया जाता है ! अब लोगो ने ये तो जान लिया कि किसी भी गोल आकृति में एक constant हमेशा रहता है ! लेकिन लोग अब भी उस constant यानि पाई कि value नहीं जानते थे ! और मजे कि बात तो ये है कि पाई की सही मान तो हम आज भी नहीं जानते और super computer ने भी पाई की value निकलने में हार मान ली !

और कुछ लोगो ने तो अपनी पूरी जिन्दगी ही पाई की value निकलने में गुजर दी ! वो लोग कगद तो गुजर गए लेकिन पाई की value अभी तक नहीं निकली ! अब आप सोच रहे होंगे किपाई की value इतनी Important क्यों है और इसकी value निकलना इतना मुश्किल क्यों है ! ये तो आसान है हमने तो स्कूलमें पाई की value २२/७ पढ़ी थी ! २२ को ७ से गुणा करते जाओ तो पाई की value निकल आयेगी !
लेकिन मेरे दोस्तों में आपको बता दू कि जो अपने पाई की value २२/७ पढ़ी है बो गलत है ! और अपने गलत पढ़ा है ! Secret of Pi Number in Hindi

दरअसल पाई एक irrational Number है और इसकी value कभी दुवारा नहीं हो सकती ! आपको जानकर हैरानी होगी कि बिना पाई के मान जाने हम space में कोई भी मिशन ही नहीं कर सकते ! न ही कभी हवाई जहाज बना पाते ! खैर जान लेते है ! कि २२/७ जो अपने अभी तक पढ़ा है वो आखिर क्या है ! अगर किसी गोल आकृति कि परिधी २२ यूनिट हो तो उसको perfect Circle यानि गोल बनाने के लिए उसका Diameter ७ यूनिट होना चाहिए ! और परिधी और Diameter का अनुपात ही वो constant Number है जिसे π बोलते है !
खैर अब जान लेते है कि जो हमने स्कूल में पढ़ा वो गलत क्यों है ! दरअसल जब हम २२ को ७ से divide करेंगे तो Value कुछ ये होगी 3 .14285714286 लेकिन पाई की असल मान कुछ ये है ! 3 .1415926535897 ….

और आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि आधुनिक डोर के super computer ने पाई की दशमलव के बाद 5 ट्रिलिय मान निकली और इससे आगे super computer पाई का मान मिकलने में हार गया ! super Computer द्वारा पाई का अनोखा रहस्य जो आप नहीं जानते ! क्या आप जानते हो किपाई day भी मनाया जाता है ! और वो है 14 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है तो इसका जवाब पाई की Value में ही छिपा है ! 3 .14 और आपको जानकर हैरानी होगी कि 14 मार्च को भी pi डे Celebrat करने के लिए एक fix time निश्चित है ! और वो है 1 .59 pm अब पाई day इसी समय क्यों मनाया जाता है ! तो इसके लिए हमें π के मान को आगे बढ़ाना होगा 3 .14159 Secret of Pi Number in Hindi

अब आगे में आपको जो बताने जा रह हु या तो वो एक इत्तेफाक है या फिर कुदरत का एक करिश्मा !
physics की दुनिया में उधल पुधल मचने बाले महान वैज्ञानिक Albert Einstein का जन्म 14 मार्च को ही हुआ था ! और अब एक और इत्तेफाक बताऊ 14 मार्च को ही महान वैज्ञानिक stephen Hawking का देहान्तहुआ थे !

Secret of Pi Number in Hindi

Secret of Pi Number in Hindi

मंगल ग्रह पर जीवन संभव है या नहीं | Mars Planet In Hindi

Secret of Pi Number in Hindi

Share with your friends
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *