Side effects of less sleep in Hindi

what happens if you stop sleeping? sleeping less than 6 hours severely damages brain and cause early death

सोना हमारी Lifestyle का एक अहम् हिस्सा है ये हमारे लिए उतना ही जरुरी है जितना जिन्दा रहने के लिए हवा, पानी, और खाना ! अगर हम प्रॉपर नींद ना लें (sleeping less than 6 hours ) तो हमारा मानसिक संतुलन तो बिगड़ेगा ही, साथ ही साथ हमारा शरीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता को भी खोता जायेगा ! कई अध्ययन बताते हैं कि हमें 24 घंटे में कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए !
आइये जानते हैं की अगर कुछ दिन ना सोया जाये तो हमारे साथ क्या-क्या हो सकता हैं !

1965 में एक 17 साल के लड़के रेंडी गार्नर ने 11 दिन तक ना सोने का रिकॉर्ड बनाया ! जब उसने जागना शुरू किया तो जागने के दूसरे दिन ही उसकी आंखे फोकस नहीं कर पा रहीं थीं और वो चीजों को भी ठीक से नहीं पहचान पा रहा था ! तीसरे दिन उसका शरीर दिमाग के साथ कोऑर्डिनेट नहीं कर रहा था मतलब वो जो कुछ करना चाह रहा था वो नहीं कर पा रहा था ! और अपने एक्सपेरिमेंट के ग्यारहवें दिन वो किसी भी चीज पर कॉन्सेंट्रेट नहीं कर पा रहा था और उसकी शॉर्ट टर्म मेमोरी काम नहीं कर पा रही थी जिसकी वजह से वो पागलों की तरह व्यव्हार करने लगा और हल्लुसिनेशन्स को अनुभव करने लगा !

प्रॉपर नींद ना लेने की वजह से हमारी बॉडी को बहुत नुक्सान होता हैं जैसे कि हमारे सोचने समझने कि क्षमता कम हो जाती है जिसकी वजह से कुछ भी याद रख पाना मुश्किल होता हैं ! बॉडी में नए cells बनाने की दर कम हो जाती हैं जिसकी वजह से बीमारियों के बढ़ने का खतरा बढ़ जाता हैं और आखिरकार ना सोने की वजह से मौत भी हो जाती हैं !

एक एक्सपेरिमेंट में चूहों को कुछ दिन तक जगाये रखा गया जिसकी वजह से वो चूहे दो से चार हफ़्तों में ही मर गए !
ऐसी बात नहीं हैं की हम दो हफ़्तों तक जागते रहें और जिन्दा भी रहें ना ना ना ! 2014 में फुटबॉल वर्ल्डकप के दौरान एक फुटबॉल प्रेमी फैन 48 घंटो तक नहीं सोया था जिसकी वजह से उसकी मौत हो गयी !
भले ही हम हर रोज सोयें लेकिन अगर प्रॉपर नींद ना लें तो मानसिक संतुलन बिगड़ने का खतरा बना ही रहता हैं ! इसलिए कई studies बताती हैँ कि हमें हर रोज 6 से 8 घंटे कि नींद लेनी चाहिए और अपनी बॉडी को रीफ्रेश और रिपेयर होने के लिए वक्त देना चाहिए !

Small animals live in slow motion world

check out Tech & Myths channel

Share with your friends
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

1 Comment

  • Hi! Do you know if they make any plugins to assist with Search Engine Optimization? I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good results. If you know of any please share. Many thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *