universe

End of the universe in Hindi | Big RIP | Big Crunch | Big Freeze

How The Universe Will End Theories:

ब्रह्माण्ड के जन्म के बारे में सबसे प्रचलित तथा मान्य सिद्धांत के अनुसार ब्रह्माण्ड एक महा विस्फोट यानी बिगबैंग से अस्तित्व में आया ! एडवीन हबल द्वारा किये गए निरीक्षणो के प्रायोगिक और तार्किक आधार पर पता चला कि ब्रह्माण्ड विस्तार कर रहा है और ब्रह्माण्ड के विस्तार की दर Dark Energy की वजह से Accelerate कर रही है ! लेकिन कभी न कभी तो इस ब्रह्माण्ड का अंत होगा ही लेकिन सवाल ये है कि ब्रह्माण्ड का अंत कैसे होगा? और क्या ब्रह्माण्ड हमेशा के लिए ख़तम हो जायेगा? वैसे यह विषय बहुत ही विवादित है और पिछले कुछ समय से बहुत चर्चित भी है ! आइये, ब्रह्माण्ड के अंत ( universe end ) के बारे में वैज्ञानिकों द्वारा दी गई तीन अवधारणाओं को जानते है !

Heat Death or Big Freeze Theory of universe end

ब्रह्माण्ड में समय के साथ एन्ट्रोपी बढ़ती जा रही है यानी Order to Disorder बढ़ता जा रहा है ! Big Freeze Theory के अनुसार ब्रह्माण्ड का विस्तार अनंत तक होता रहेगा और एक समय ऐसा आएगा जब एन्ट्रोपी उच्चतम स्तर पर पहुँच चुकी होगी ! उस समय ब्रह्माण्ड में मौजूद सारे खगोलीय पिंड एक दूसरे से बहुत ज्यादा दूर हो जायेंगे और उस समय ब्रह्माण्ड में मौजूद Heat बढ़ने लगेगी और ब्रह्माण्ड का तापमान कम होता जाएगा और सारे खगोलीय पिंड जम जाएंगे जिसकी वजह से नए तारों के बनने के लिए ऊर्जा नहीं बचेगी ! उस समय ब्रह्माण्ड में अँधेरा छाने लगेगा और बचे हुए तारे भी बुंझ जायेंगे लेकिन ब्लैक होल धीरे धीरे Evaporate होते रहेंगे और कई सालों बाद ब्लैक होल्स भी ख़तम हो जाएंगे और उस समय ब्रह्माण्ड हमेसा के लिए ख़तम हो जाएगा !

Big Crunch Theory of universe end

वर्तमान में ब्रह्माण्ड Accelerate करते हुए फ़ैल रहा है और Acceleration कि वजह है Dark Energy ! वर्तमान में डार्क एनर्जी गुरत्वाकर्षण बल पर भारी पद रही है जिसकी वजह से ब्रह्माण्ड में मौजूद सभी आकाश गंगाएँ Accelerate करते हुए एक दूसरे से दूर भाग रही हैं लेकिन Big Crunch सिद्धांत के अनुसार एक समय ऐसा आएगा जब Dark Energy कमजोर पड़ जायेगी और गुरुत्वाकर्षण बल Dark Energy पर भारी पड़ने लगेगा जिसकी वजह से ब्रह्माण्ड का विस्तार रुक जाएगा और ब्रह्माण्ड सिकुड़ने लगेगा और सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड एक अनंत Density वाले बिंदु में समां जाएगा ! हो सकता है कि उस अनंत डेंसिटी वाले बिंदु फिर से एक बिग बैंग धमाका हो और फिर से एक नए ब्रह्माण्ड का जन्म हो !
Big Crunch Theory के अनुसार यह एक Infite Cycle है और ऐसा कई बार हो चुका है !

Big RIP Theory of universe end

जब से ब्रह्माण्ड अस्तित्व में आया है तब से यह फैलता ही जा रहा है ! Dark Energy की वजह से ब्रह्माण्ड का विस्तार उस समय तक होता रहेगा जब तक हरेक पदार्थ का परमाणु टूट कर बिखर ना जाए ! Big RIP सिंद्धांत के अनुसार ब्रह्माण्ड में डार्क एनर्जी की मात्रा बढ़ती जायेगी और ये गुरुत्वाकर्षण बल पर भारी पड़ती जायेगी जिसकी वजह से डार्क एनर्जी सभी आकाश गंगाओं और उनमे मौजूद तारों और ग्रहों को चीर देगी ! यह ऊर्जा ब्रह्माण्ड में मौजूद सभी पदार्थ को सूक्ष्म कणो में तोड़ देगी ! यह लगभग वैसे ही होगा जैसे किसी मिट्टीके देले के कण पानी में डालने पर घुल कर एक दूसरे से अलग हो जाते हैं ! दुनिया के कई वैज्ञानिक Big RIP Theory को सही मानते हैं क्यों कि अभी तक के सभी निरीक्षण और प्रमाण इसी स्थिति की और संकेत करते हैं !

What would happen if the earth stopped spinning for 40 seconds

check out our youtube channel Tech & Myths

Share with your friends
  • 1
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

1 Comment

  • I love your blog.. very nice colors & theme. Did you make this website yourself or did you hire someone to do it for you? Plz respond as I’m looking to construct my own blog and would like to know where u got this from. thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *