4 Unsolved supernatural mysteries in Hindi

Unsolved Mystery of the World 

Unsolved mystery of the world: पिछले 200 से 300 सालों में विज्ञान ने प्रशंसनीय तरक्की की है और यूनिवर्स के बहुत से रहस्यों से पर्दा उठाया है लेकिन अभी भी यूनिवर्स में ऐसे अनसुलझे सवाल मौजूद हैं जिनका जवाब विज्ञान के पास नहीं है ! आइए 4 सवालों को जानते हैं जो आपको भी सोचने पर मजबूर कर देंगे !

Mystery #1 चेतना क्या है ?

हम अपने आस पास के माहौल को समझ सकते हैं ! हम अपने अस्तित्व के बारे में सवाल कर सकते हैं ! अपने अच्छे बुरे के बारे में सोच सकते हैं ! हमारा उद्देश्य क्या है यह हम जान सकते हैं ! यही है चेतना !

लेकिन अब सवाल यह है कि चेतना आती कहां से हैं ? हमारा दिमाग एक कंप्यूटर की तरह काम करता है ! दिमाग ही बॉडी के अलग-अलग फंक्शंस को कंट्रोल करता है ! हमारे दिमाग में इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स के द्वारा इंफॉर्मेशन का आदान-प्रदान होता है लेकिन दिमाग और चेतना एक नहीं है बल्कि यह दोनों अलग है ! चेतना तभी काम करती है जब दिमाग काम करना बंद कर देता है Near Death Experience इसका उदाहरण है ! चेतना कैसे पैदा होती है और यह कहां से आती है ? इसका जवाब कोई नहीं जानता !

Mystery #2 ब्रह्मांड के बाहर क्या है ?

यह एक पेचीदा सवाल है बहुत से लोग मानते हैं कि हमारे Observable Universe यूनिवर्स के बाहर भी वही चीजें मौजूद हैं जो हमारे यूनिवर्स में हैं !  बहुत से लोग Parallel Universe Theory पर भी विश्वास करते हैं ! सवाल यह है कि मान लिया जाए कि हमारे यूनिवर्स की तरह ही हमारे ब्रह्मांड के बाहर अन्य Parallel Universe मौजूद हैं और वह सभी Parallel Universe मिलकर Superverse बनाते हैं ! लेकिन उस सब के खत्म होने के बाद क्या बचता है ? आखिर कितना बड़ा है यह ब्रह्माण्ड ! आखिर क्या है ब्रह्माण्ड के बाहर?

 Mystery #3 ब्रह्मांड किससे बना है ?

अगर मैं आपसे पूछूं कि ब्रह्मांड किस चीज से बना है तो आपका जवाब होगा कि ब्रह्मांड मैटर से बना है यानी Atom से बना है ! आपका जवाब बिल्कुल सही है ! लेकिन जिस मैटर को हम जानते हैं वह तो इस ब्रम्हांड में सिर्फ 5% है ! जो हम धरती पर Atom से बनी हुई चीजें देखते हैं आसमान में ग्रह और तारे देखते हैं यह सब तो सिर्फ 5% मैटर से ही बने हैं बाकी का 95% क्या है इस ब्रम्हांड में, यह तो हम अभी तक जानते ही नहीं ! वैज्ञानिकों ने इस मैटर को नाम दिया Dark Matter & Dark Energy ! ऐसा नहीं है कि वैज्ञानिकों ने डार्क मैटर और डार्क एनर्जी को वैज्ञानिक उपकरणों से डिटेक्ट कर लिया हो, ना ना ना, वैज्ञानिकों ने तो सिर्फ डार्क मैटर एंड डार्क एनर्जी के प्रभाव को महसूस किया है ! वैज्ञानिकों के अनुसार डार्क मैटर Galaxy में मौजूद तारों को आपस में बांधें रखता है और Dark Energy सभी Galxies को एक दूसरे से दूर धकेल रही है !

Mystery #4 धरती पर जीवन की शुरूआत कैसे हुई?

इस सवाल का जवाब अभी तक किसी के पास नहीं है कि पृथ्वी पर जीवन का पहला बीज कहां से आया ? ऐसा माना जाता है कि 4 अरब साल पहले पानी में कुछ रसायनों के आपस में मिलने की वजह से जीवन का पहला बीज पैदा हुआ ! लेकिन क्या यह थ्योरी बिल्कुल सच है ? कुछ लोग यह भी मानते हैं कि जीवन का पहला बीज पृथ्वी पर कहीं और से आया है किसी उल्कापिंड के द्वारा ! Panspermia Theory के अनुसार जीवन का पहला बीज अंतरिक्ष में ही पनप चुका था जो कि किसी कॉमेंट के द्वारा पृथ्वी पर आ गया ! वही कुछ लोगों का यह भी मानना है कि हम एलियंस के वंशज हैं ! अब क्या जीवन के बारे में ये सभी थ्योरी सही Claim  करती हैं ? हम नहीं जानते क्योंकि जीवन के पहले बीज के बारे में हमारे पास कोई भी वैज्ञानिक सबूत मौजूद नहीं है !

So, What do you think about the Unsolved mystery of the world?

Share with your friends
  • 10
  •  
  •  
  •  
    10
    Shares

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *